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Top 10 Foods Highest in Vitamin C शीर्ष 10 खाद्य पदार्थ विटामिन सी में सबसे अधिक

 
विटामिन सी त्वचा, रक्त वाहिकाओं, हड्डियों और उपास्थि के रखरखाव और घाव भरने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।  (1,2)

 ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा, जो बदले में कैंसर सहित कुछ बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।  (1,3)

 जस्ता और विटामिन ए की तरह विटामिन सी भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।  (4,5,6)

 उच्च विटामिन सी खाद्य पदार्थों में अमरूद, बेल मिर्च, कीवीफ्रूट, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पपीता, ब्रोकोली, टमाटर, केल, और बर्फ मटर शामिल हैं।  विटामिन सी के लिए वर्तमान दैनिक मूल्य (% DV) 90mg है।  (7)

 नीचे एक सामान्य सेवारत आकार के अनुसार उच्च विटामिन सी खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, पोषक तत्वों के घनत्व (प्रति ग्राम) द्वारा विटामिन सी में उच्चतम खाद्य पदार्थों को देखने के लिए या विटामिन सी में 200 से अधिक खाद्य पदार्थों की पोषक रैंकिंग का उपयोग करें, या फलों की उच्च रैंकिंग देखें  विटामिन सी, और सब्जियां विटामिन सी में उच्च।            विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से फलों और सब्जियों में पाया जाता है।

 यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है।

 यह कोलेजन संश्लेषण, संयोजी ऊतक, हड्डियों, दांतों और आपके छोटे रक्त वाहिकाओं (1Trusted Source, 2) के लिए भी महत्वपूर्ण है।

 मानव शरीर विटामिन सी का उत्पादन या भंडारण नहीं कर सकता है। इसलिए, नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन करना आवश्यक है।

 विटामिन सी के लिए वर्तमान दैनिक मूल्य (डीवी) 90 मिलीग्राम है।

 कमी के लक्षणों में रक्तस्राव मसूड़ों, बार-बार होने वाले घाव और संक्रमण, खराब घाव भरने, एनीमिया और स्कर्वी (1Trusted Source, 2) शामिल हैं।

 यहाँ शीर्ष 20 खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन सी में उच्च हैं।

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