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Vitamins and Minerals :विटामिन और खनिज

 विटामिन और खनिज आवश्यक पोषक तत्व हैं क्योंकि वे शरीर में सैकड़ों भूमिकाएं निभाते हैं।  इन पोषक तत्वों के पर्याप्त होने (जो स्वस्थ हैं) और बहुत अधिक प्राप्त करने के बीच एक अच्छी रेखा है (जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है)।  स्वस्थ आहार का सेवन आपके लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।  

Essential nutrients for your body   हर दिन, आपका शरीर त्वचा, मांसपेशियों और हड्डी का उत्पादन करता है। यह समृद्ध लाल रक्त का पोषण करता है जो पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को दूरस्थ चौकियों तक ले जाता है, और यह मस्तिष्क और शरीर के मार्ग के हजारों मील की दूरी पर लंघन के साथ तंत्रिका संकेत भेजता है। यह उन रासायनिक दूतों को भी तैयार करता है जो एक अंग से दूसरे अंग में आवागमन करते हैं, जो आपके जीवन को बनाए रखने में मदद करने वाले निर्देश जारी करते हैं।


 लेकिन यह सब करने के लिए, आपके शरीर को कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होती है। इनमें कम से कम 30 विटामिन, खनिज और आहार घटक शामिल होते हैं जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है लेकिन पर्याप्त मात्रा में इसका निर्माण नहीं कर सकते हैं।

 विटामिन और खनिजों को आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है - क्योंकि संगीत कार्यक्रम में अभिनय करने से वे शरीर में सैकड़ों भूमिकाएँ निभाते हैं। वे हड्डियों को ऊपर उठाने, घावों को ठीक करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। वे भोजन को ऊर्जा में भी बदलते हैं, और सेलुलर क्षति की मरम्मत करते हैं।

 लेकिन इन सभी विटामिनों और खनिजों पर नज़र रखने की कोशिश करना भ्रामक हो सकता है। विषय पर पर्याप्त लेख पढ़ें, और आपकी आँखें इन पोषक तत्वों के लिए वर्णमाला-सूप संदर्भों के साथ तैर सकती हैं, जिन्हें मुख्य रूप से उनके प्रारंभिक नाम से जाना जाता है (जैसे कि विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के- सिर्फ एक नाम देने के लिए कुछ)।

 इस लेख में, आप इन विटामिनों और खनिजों के शरीर में वास्तव में क्या करते हैं और क्यों आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उनमें से पर्याप्त प्राप्त करना चाहते हैं की बेहतर समझ प्राप्त करेंगे।                                  

Micronutrients with a big role in the body      विटामिन और खनिजों को अक्सर सूक्ष्म पोषक तत्व कहा जाता है क्योंकि आपके शरीर को उनमें से केवल थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। फिर भी उन छोटी मात्राओं को प्राप्त करने में विफल होना वस्तुतः बीमारी की गारंटी देता है। यहाँ विटामिन की कमी के कारण होने वाली बीमारियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:


 स्कर्वी। पुराने समय के नाविकों ने यह जान लिया था कि ताजे फल या सब्जियों के बिना महीनों तक रहना - विटामिन सी का मुख्य स्रोत है - रक्तस्राव मसूड़ों और स्कर्वी की सूचीहीनता का कारण बनता है।

 दृष्टिहीनता। कुछ विकासशील देशों में, लोग अभी भी विटामिन ए की कमी से अंधे हो गए हैं।

 रिकेट्स। विटामिन डी की कमी से रिकेट्स हो सकता है, नरम, कमजोर हड्डियों द्वारा चिह्नित एक शर्त जो कंकाल विकृतियों जैसे कि झुका हुआ पैर हो सकती है। आंशिक रूप से रिकेट्स का मुकाबला करने के लिए, अमेरिका ने 1930 के दशक से विटामिन डी के साथ दूध को मजबूत किया है।

 जिस तरह से महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है, पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने से पर्याप्त लाभ मिल सकता है। इन लाभों के कुछ उदाहरण:

 मज़बूत हड्डियां। कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन के, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक संयोजन आपकी हड्डियों को फ्रैक्चर से बचाता है।

 जन्म दोषों को रोकता है। गर्भावस्था में फोलिक एसिड की खुराक लेने से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में जन्म दोष को रोकने में मदद मिलती है।

 स्वस्थ दांत। खनिज फ्लोराइड न केवल हड्डियों के निर्माण में मदद करता है, बल्कि दंत गुहाओं को शुरू या बिगड़ने से भी बचाता है।

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